अमीरों ने बैंक लूटा और बैंक ने किसानों को, SBI ने बिना बताए किसानों के खाते से काट लिए 990 करोड़ रूपये
BH News

अमीरों ने बैंक लूटा और बैंक ने किसानों को, SBI ने बिना बताए किसानों के खाते से काट लिए 990 करोड़ रूपये

एक तरफ केंद्र सरकार किसानों के कर्ज माफ़ी की तरफ काम करने का दावा कर रही है। वहीं दूसरी तरफ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक किसानो के मेहनत के पैसों को बिना बताए काट ले रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 करोड़ किसानों के अकाउंट से बिना बताए 990 करोड़ रुपये काट लिए हैं। एसबीआई ने मौसम की जानकारी देने का हवाला दे कर उनके अकाउंट से प्रति खाता 990 रुपये काट लिए हैं। 990 रुपये किसान के लिए बड़ी रकम होती है। ऐसे में बैंक ने बिना बताए उनके अकाउंट से ये रकम काट लिया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने केसीसी(KCC) धारक किसानों के खाते से 990 रुपये काटे हैं। इस हिसाब से करीब एक करोड़ एक लाख केसीसी धारक किसानों के अकाउंट से 990 करोड़ रुपये काट लिया गया है।

एसबीआई का दावा है की ये पैसे किसानो को मौसम और फसलों की जानकारी उपलब्ध करने में सर्विस चार्ज के तौर पर काटी गई है। मगर केंद्र सरकार पहले ही टोल फ्री नंबर के जरिए यह सुविधा किसानों को मुहैया करा रही है।

ये खुलासा हुआ मध्यप्रदेश के विदिशा में जब एक किसान हजारीलाल शर्मा को बैंक से फ़ोन आया, जिसमें उनके खाते से 990 रुपए की राशि मौसम की जानकारी के नाम पर राशि काटने की जानकारी दी गई। किसान ने बिना पूछे राशि काटने का विरोध करते हुए पैसे वापस लौटाने की लिखित शिकायत की।

गौरतलब है कि उद्योगपति विजय माल्या इसी बैंक से 9 हज़ार करोड़ रुपय लेकर देश से फरार हो चुका है। अब बैंक अपने पैसों को वसूलने के लिए किसानों के अकाउंट से पैसे चुरा रहे हैं।