केरल में जानलेवा बारिश ने ली 150 से ज्यादा लोगों की जान, बाढ़ से राज्य को 8000 करोड़ का नुकसान
BH News

केरल में जानलेवा बारिश ने ली 150 से ज्यादा लोगों की जान, बाढ़ से राज्य को 8000 करोड़ का नुकसान

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बाढ़ की चपेट में आये लोगों के ताजा आंकड़े जारी किए है

केरल में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है। जोरदार बारिश में अब तक 150 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। बारिश की वजह से राज्य में अबतक 8000 करोड़ से ज्यादा नुकसान हो चुका है।राहत कार्य के लिए सेना, नौसेना, वायुसेना, इंडियन कोस्टगार्ड और NDRF के जवान लगे हुए हैं।

हालाकिं राजधानी तिरुवनंतपुरम से राहत की खबर आ रही इसको रेड अलर्ट क्षेत्र से वापस ले लिया गया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने बाढ़ की चपेट में आये लोगों के ताजा आंकड़े की जानकारी दिए हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ से मारे जाने वालों संख्या 167 हो गई है।

इसी के साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया और जरूरतमंद लोगों के लिए वॉट्सऐप नंबर (9188293112) जारी किया है।

वहीँ इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने भी निर्देश जारी कर दिए है और मल्लपेरियार डैम अधिकारियों को कहा है की वो डैम का पानी छोड़े जाने से होने वाले हालातों पर ध्यान रखे और पहले इसका प्लान तैयार कर रखें। साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि केंद्र और राज्य सरकार इस मामले में विरोधात्मक रवैया न अपनाएं।

इस मामले पर नैशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) ने अपनी 35 टीमें रवाना कर दी है जो जल्द ही केरल पहुंचेगीं। फ़िलहाल रेड अलर्ट कासरगोड को छोड़कर 13 जिलों में शुक्रवार को भी जारी रहेगा।

बता दें कि इससे पहले सन 1924 में अब तक की सबसे भयंकर बाढ़ आई थी।

इस बार केरल के 12 जिले बुरी तरह से प्रभावित हो चुके हैं। अभी तक केरल में बाढ़ से 2000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचा है। राज्य में लोगों के लिए 718 राहत कैंप बनाए गए हैं। हजारों लोग शरणार्थी शिविरों में हैं। राहत एवं बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की चार टीमें पुणे से केरल भेजी गई हैं।